जिसको खबर है:- उससे ज्यादा बेखबर हैं कौन?

            कौन-कहां

आंखों से गहरा समुंदर है-कहां?
कानों से ज्यादा सहनशील है-कौन ?
होठों से ज्यादा किस्से है-कहां?
भीड़ से ज्यादा तन्हा है- कौन?
जिसको खबर है-उससे ज्यादा बेखबर है कौन ?
दिल से ज्यादा दर्द देने वाला है-कौन ?
रात से ज्यादा रंगीन है- कौन?
दिन से ज्यादा काली है- कौन?
जिंदगी से बड़ी- दर्द है कहां ?
जुबान से बड़ी, हथियार है- कहां ?

🤔-🤔-🤔-🤔-🤔 ❓


अलग दुनिया है:-

एक अलग सी दुनिया है-मेरे अंदर-मेरे बाहर,
बड़ा फर्क है दोनों में,
एक अंधेरे में है-एक रोशनी में बाहर,
फिर भी अंदर ज्यादा उजाला है-बाहर अंदर से ज्यादा काला है,
एक अलग सी दुनिया है-मेरे अंदर-मेरे बाहर,
बाहर तो सब से मिलता है+पर अंदर पहचानता है,
बाहर सूरज है-चंदा है,
अंदर पूरा ब्रह्मांड है,
बाहर वही देखता है-जो दिखता है,
अंदर वह भी देख लेता है-जो नहीं दिखता है,
जो बाहर से मुझे जानते हैं-वह सिर्फ मानते हैं,
जिसने अंदर झांक है-उसे मुझसे प्यार हो गया है,
एक अलग सी दुनिया है-दोनों जगह,

#hindipoetry #hindipoems #poemsinhindi #bestpoetryinhindi


एक तल है- दूसरा वितल है,
दोनों जरूरी है;
पर अंदर का अंधेरा ही-सच्चा उजाला है,
बाहर से जीना बस-एक मृत देह का उदाहरण है,
जो अंदर जीतता है-वही जग जीतता है,
पर दोनों दुनिया जरूरी है-
अपने-आप में ।
एक अलग सी दुनिया है-मेरे अंदर-मेरे बाहर,
बड़ा फर्क है दोनों में,
पर एक-दूजे के बिना,
महत्व नहीं है- किसी का भी!

_________________Thank-You_____________________




Comments

Popular posts from this blog

SHAHEED-E-AZAM

Ae- Watan-Mere